देश महात्मा गांधी के सत्य अहिंसा के विचारों पर चलने वाला देश है और लोग इसी को अपना मूल मंत्र मानते हैं परंतु दुर्भाग्य है कि आज देश के अंदर कुछ ऐसी विघटनकारी शक्तियां हैं जो गांधी के विचारों को नष्ट करने पर लगी हुई है : आनंद बिहारी दूबे

Spread the love

जमशेदपुर : टेल्को खड़ंगाझाड़ चौक पर टेल्को मंडल कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई जिसकी अध्यक्षता टेल्को मंडल कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष देवासीश घोष ने की। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सह मुख्य वक्ता जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष आनंद बिहारी दुबे थे। कार्यक्रम का संचालन कांग्रेस नेता आमिर सोहेल ने किया. इस अवसर पर उपस्थित जनों ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी के तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया और उनके आदर्शों और विचारों पर चलने का संकल्प लिया।

इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए आनंद बिहारी दुबे ने कहा यह देश महात्मा गांधी के सत्य अहिंसा के विचारों पर चलने वाला देश है और लोग इसी को अपना मूल मंत्र मानते हैं परंतु दुर्भाग्य है कि आज देश के अंदर कुछ ऐसी विघटनकारी शक्तियां हैं जो गांधी के विचारों को नष्ट करने पर लगी हुई है और गोडसे की हिंसा की विचारधारा को देश पर थोपना चाह रहे हैं जिससे देशवासियों को सावधान रहने की जरूरत है। जय जवान जय किसान का नारा देने वाले देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जिन्होंने बराबर जवानों और किसानों को क्रमशःइस देश की रक्षा करने वाला और देश का अन्नदाता माना आज उन्ही जवानों और किसानों का अपमान हो रहा है। वर्तमान में भारत देश के केंद्रीय मंत्री की गाड़ी से सत्याग्रह कर रहे किसानों को कुचल दिया जाता है मार दिया जाता है और यह देश का दुर्भाग्य है कि वह आज भी नरेंद्र मोदी जी का चहेता बना हुआ है और केंद्रीय मंत्रिमंडल में बना हुआ है। सीमा पर लगातार जवानों पर हमला हो रहा है जवान शहीद हो रहे हैं और हमारे प्रधानमंत्री विदेशी मेहमानों के साथ जश्न मना रहे हैं।

लगातार 6 महीना से मणिपुर जल रहा है और वहां की भाजपा सरकार इसको नियंत्रित करने में बिल्कुल विफल है । बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा देने वाली भाजपा सरकार की आंख के सामने उन्ही की सरकार में बेटियों को नग्न करके घुमाया गया बलात्कार किया गया उनकी हत्या की गई लेकिन वहां के मुख्यमंत्री से इस्तीफा तक नहीं लिया गया इससे ज्यादा शर्मनाक क्या हो सकता है। कांग्रेस के शासन में जो भी राष्ट्रीय संस्थान चाहे वह रेलवे हो, हवाई अड्डा हो ,बंदरगाह हो जो बनाए गए थे आज भाजपा की सरकार उन राष्ट्रीय संस्थानों और संपत्तियों को अदानी जैसे पूंजीपतियों के हाथ में भेज रही है और हमारे देश के स्वाभिमान का सौदा कर रही है। उन्होंने जनता का आह्वान किया की आने वाले 2024 में आप कांग्रेस को केंद्र में वापस लाइए हम आपसे वादा करते हैं कि जिन-जिन सरकारी संस्थाओं को और राष्ट्रीय संपत्तियों को भाजपा की सरकार ने पूंजी पतियों के हाथों में बेचा है हम उसे पुन: वापस लेकर उसका सरकारी करण करेंगे और देश का स्वाभिमान बढ़ाएंगे।

इस अवसर पर अपना विचार व्यक्त करते हुए कांग्रेस के नेता चंद्रभान सिंह, रियाजुद्दीन खान, उदय सिंह, मनोज सिंह, नंदलाल सिंह, ओमप्रकाश उपाध्याय ,सतीश कुमार, श्याम सुंदर प्रसाद, इसरार खान, हरिहर प्रसाद, नरेंद्र कुमार, संजय कुमार लाल, संजय घोष, राजेश कुमार, हरिकेश ठाकुर, आदि ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धा सुमन अर्पित किए. कार्यक्रम का संचालन कांग्रेस नेता आमिर सोहेल ने किया और धन्यवाद ज्ञापन देव आशीष घोष ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *