बाल मेला अनोखा, अदभूत और अपीलिंग रहा पाँच दिनों तक चले बाल मेला का हुआ समापन 25 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने की शिरकत सीनियर खिलाड़ियों का हुआ भव्य सम्मान

Spread the love

जमशेदपुर : कोल्हान के आयुक्त मनोज कुमार ने बाल मेला के आयोजन को अनोखा, अदभूत और बेहद अपीलिंग बताया है। उन्होंने कहा कि पाँच दिनों तक चला यह मेला सांस्कृतिक झलक के साथ-साथ बच्चों के सर्वांगीण विकास की बात करने में सफल रहा है। एक मेले में संस्कृति और आधुनिकता का ऐसा पुट सिर्फ सरयू राय ही डाल सकते हैं। वह स्वर्णरेखा क्षेत्र विकास ट्रस्ट के तत्वावधान में चिल्ड्रेन पार्क में आयोजित पाँच दिवसीय बाल मेला के समापन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।
मनोज कुमार ने कहा कि इस मेले में सरकारी कन्ट्रीब्यूशन भी था। यह देखकर अच्छा लगा। मुझे और अच्छा लगता यदि ट्रैफिक पुलिस वाले अपना स्टॉल यहाँ लगाते। इस मेले में एक स्टॉल ऐसा भी लगना चाहिए था, जिसमें बच्चों को गुड टच और बैड टच के बारे में बताया जाता। दरअसल आज के माता-पिता अपने आप में ही इतना बिजी हो गये हैं कि उन्हें अपने बच्चों को संस्कार देने का वक्त ही नहीं मिलता। मुझे यह देखकर बहुत खुशी हुई कि इस मेले में वरिष्ठ खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया। ये खिलाड़ी बच्चों के लिए रोल मॉडल बनेंगे। ऐसी सोच रखने के लिए विधायक सरयू राय की प्रशंसा होनी ही चाहिए।

अपने स्वागत भाषण में जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने कहा कि यह मेला गैर व्यवसायिक था। हमने बाल मेले का उद्देश्य ही रखा था ‘नशाखोरी का विरोध और पुराने दौर के खेलों के माध्यम से बच्चों का सर्वांगीण विकास’। उन्होंने कहा कि 25 हजार से ज्यादा बच्चों ने बाल मेले में शिरकत की और वो कुछ न कुछ सकारात्मक चीजें लेकर अपने घर गये।

इनका हुआ सम्मान….

कार्यक्रम में संजीव कुमार तोमर, अवतार सिंह, नारायण चन्द्र डे, मोहन राय, जुझार सिंह, जे. बेहरा, संजीव कुमार, सुशांत भट्ट, राजकुमार सिंह, पूजा कौर, अमनदीप कौर, सुखदेव सिंह, हिमांशु सिंह, प्रिया महारी, तन्नु कुमार, विधि रावल, आई शोभित, दीपांशु सिंह, रौनक राज गुप्ता, आर.के. वर्मा और भोला सिंह मुण्डा को शॉल एवं प्रतीकचिन्ह देकर विभिन्न खेलों में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया।


इसके पश्चात चित्रकार रामानुज शेखर, दीपांकर कर्मकार, मुक्ता गुप्ता, मो. नजीर, विशेन्द्र नारायण सिंह और परमीत को विधायक सरयू राय, आयुक्त कोल्हान मनोज कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष बारी मूर्मू, भारतीय जनतंत्र मोर्चा के केन्द्रीय अध्यक्ष धर्मेंन्द्र तिवारी, समाजसेवी अमरप्रीत सिंह काले, राजकुमार सिंह एवं मंचासीन अन्य अतिथियों ने सम्मानित किया। आभार प्रदर्शन स्वर्णरेखा क्षेत्र विकास ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी अशोक गोयल ने किया। मंच संचालन एंकर टिंवंकल एवं श्याम कुमार शर्मा ने संयुक्त रूप से किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *