BREAKING : जीका वायरस “virus” की चपेट में आए 6 लोग… दो गर्भवती भी निकली संक्रमित

Spread the love

महाराष्ट्र Maharashtra। पुणे में जीका वायरस Zika virus फैल रहा है. शहर में संक्रमण के 6 मामले सामने आए हैं. खास बात यह है कि इनमें दो गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक पुणे Pune के एरंडवाने इलाके की 28 साल की गर्भवती महिला में जीका वायरस का संक्रमण पाया गया है. महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इसके अलावा एक और 12 सप्ताह की गर्भवती महिला के जीका वायरस से संक्रमित होने का पता चला है. फिलहाल, दोनों महिलाओं की हालत स्थिर है।

दरअसल, गर्भवती महिलाओं के जीका वायरस का शिकार होने पर भ्रूण में माइक्रोसेफेली Microcephaly हो सकता है. यह ऐसी स्थिति होती है, जिसमें मस्तिष्क के असामान्य विकास के कारण सिर काफी छोटा हो जाता है. पुणे में जीका वायरस संक्रमण का पहला केस एरंडवाने इलाके में ही सामने आया था, जब 46 साल के डॉक्टर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. डॉक्टर के बाद उनकी 15 साल की बेटी का सैंपल भी पॉजिटिव पाया गया था. इसके अलावा दो संक्रमित मुंधवा इलाके में मिले हैं, इनमें से एक 47 साल की महिला और दूसरा 22 साल का शख्स है।

पुणे नगर निगम का स्वास्थ्य विभाग सभी मरीजों की निगरानी कर रहा है. अधिकारियों के मुताबिक एहतियात के तौर पर संक्रमित मच्छरों को रोकने के लिए फॉगिंग और फ्यूमिगेशन जैसे उपाय किए जा रहे हैंm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *