बस्ती विकास समिति ने उत्साह के साथ मनाया 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, एग्रिको ट्रांसपोर्ट मैदान में हजारों लोगों ने किया सामूहिक योगाभ्यास

Spread the love

जमशेदपुर : लौहनगरी जमशेदपुर में शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस उत्साह के साथ मनाया गया। 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को बस्ती विकास समिति के द्वारा एग्रिको ट्रांसपोर्ट मैदान में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिसमें शहर के आम नागरिकों के साथ काफी संख्या में युवा-महिलाओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। पुर्वी सिंहभूम महिला पतंजलि योग समिति के सहयोग से आयोजित इस शिविर में हजारों लोगों ने एक साथ सामूहिक योगाभ्यास किया। इस दौरान योग प्रशिक्षिका सुधा झा ने मौजूद लोगों को योग के महत्वों के बारे में जानकारी देते हुए विभिन्न योगासन करवाए। इस दौरान सभी लोगों ने अपने दैनिक दिनचर्या में योग क्रिया को अनिवार्य रूप से सम्मिलित करने संकल्प लिया।

योग प्रशिक्षिका सुधा झा ने सहयोगी गौरी कर एवं विनीता सिन्हा के साथ बैठकर, पेट एवं पीठ के बल लेटकर एवं सीधे खड़े होकर विभिन्न प्रकार के योग एवं आसन करवाये और इन्हें नियमित रूप से घरों में करने की अपील की। उन्होंने कहा कि योग से शरीर निरोगी रहता है। योग स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी है, किसी भी प्रकार के व्याधि एवं रोग को अनुलोम-विलोम व कपालभाति से दूर किया जा सकता है। इस दौरान बस्ती विकास समिति की ओर से एग्रिको मैदान में चना, गुड़, एनर्जी ड्रिंक और शीतल पेय का वितरण किया गया। वहीं, एग्रिको हेल्थ अवेयरनेस प्रोग्राम ग्रुप के सदस्यगण ने सहयोग किया।

वहीं, बस्ती विकास समिति के अध्यक्ष खेमलाल चौधरी ने सभी को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमें प्रतिदिन योग करना चाहिए। योग के महत्व और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल से योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है। आज के योग शिविर में योग की विभिन्न क्रियाओं को करने के साथ ही लोगों ने योग के महत्व को भी जाना है। अब नई पीढ़ी भी योग से जुड़ रहे हैं और बड़े उत्साह से योग सीख रहे हैं।

इस दौरान मंच संचालन बस्ती विकास समिति के अध्यक्ष खेमलाल चौधरी एवं धन्यवाद ज्ञापन सुशांत पांडा ने किया।

इस दौरान पूर्व विधायक कुणाल षाड़ंगी, बस्ती विकास समिति के संरक्षक रामबाबू तिवारी, दिनेश कुमार, गुंजन यादव, भूपेंद्र सिंह, कुलवंत सिंह बंटी, कमलेश सिंह, पवन अग्रवाल, सुशांत पांडा, राकेश सिंह, बबुआ सिंह, जे बेहरा, मंजीत सिंह, अमरजीत सिंह राजा, बोलटू सरकार, प्रेम झा, विक्रम चंद्राकर, संजीव सिंह, शशि सिंह, पप्पू सिंह, बंटी अग्रवाल, जितेंद्र मिश्रा, पंकज प्रिय, सुधा यादव, वीणा वर्णवाल, ललिता शर्मा, रॉकी सिंह, मोंटी अग्रवाल, एन के ओझा, शिंदे सिंह, दीपक झा, सरस्वती साहू, सरबजीत कौर, मधुमाला, प्रीति सिंह, कुमार संदेश, मिठू चौधरी, नौशाद खान समेत अन्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *