उप विकास आयुक्त द्वारा घाटशिला प्रखंड अंतर्गत धरमबहाल क्लस्टर में किया गया बैठक

Spread the love

घाटशिला : उप विकास आयुक्त मनीष कुमार द्वारा घाटशिला प्रखंड अंतर्गत धरमबहाल क्लस्टर में क्रियान्वित की जा रही श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन की अपूर्ण, सीजीएफ योजनाओं की समीक्षा हेतु बैठक की गई। बैठक में सभी कार्यकारी एजेंसीज एवं संबंधित विभाग के पदाधिकारी सम्मिलित हुए। समीक्षा के क्रम में योजनाओं की प्रगति धीमी पाई गई जिसे उप विकास आयुक्त द्वारा गंभीरता से लेते हुए सभी संबंधित एजेंसी को अक्टूबर तक योजनाओं को पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया।

▪️ अपूर्ण योजनाओं में हेरिटेज विलेज, कोल्ड स्टोरेज, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट, डेयरी डेवलपमेंट यूनिट, मोरिंगा कल्टीवेशन की योजनाएं शामिल हैं।

▪️रूर्बन मिशन अंर्तगत
लेमन ग्रास प्रोडक्शन,मोरिंगा, टेलरिंग सह उत्पादन केंद्र, वर्मी कंपोस्ट यूनिट, लीफ प्लेट्स यूनिट इत्यादि जो भी योजनाएं JSLPS के माध्यम से चलाए जा रहे हैं उन सभी योजनाओं के संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी घाटशिला के साथ यथाशीघ्र बैठक करते हुए योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही कठिनाइयों का निराकरण करने का निर्देश दिया गया। साथ ही उपरोक्त योजनाओं के संचालन हेतु संबंधित सखी मंडल के सदस्यों व समिति को प्रशिक्षण कराने का निदेश डीपीएम को दिया गया ।
▪️ Heritage village की समीक्षा के क्रम में योजना की भौतिक स्थिति एवं पूर्णता की अवधि के संबंध में पूछे जाने पर परियोजना क्रियान्वित ईकाई कला मंदिर द्वारा जल्द ही योजना को पूर्ण कर दिए जानें के संबंध में बताया गया, उक्त पर माह अक्टूबर में अनिवार्य रूप से योजना को पूर्ण करने का निदेश दिया गया।
▪️ जिला परिषद द्वारा क्रियान्वित कोल्ड स्टोरेज की योजना की पूर्णता के संबंध पर अभियंता द्वारा बताया गया कि सामग्रियों का क्रय हेतु प्रक्रिया की जा रही है, उक्त पर उप विकास आयुक्त द्वारा माह अक्टूबर तक योजना को पूर्ण करने का निर्देश देते हुए नवंबर में उक्त योजना का उद्घाटन कराने की बात कही गयी।

▪️ डेयरी डेवलपमेंट योजना से जुड़े कार्य को यथाशीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *